act of saving lives Haridwar Police Department Slider States Uttarakhand

बड़ी खबर : उत्तराखण्ड पुलिस का यह जवान अब तक 71 जिंदगियों को बचने का कार्य। आखिर कैसे और कौन ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
हरिद्वार। उत्तराखण्ड पुलिस को मित्र पुलिस के नाम से भी जाना जाता है और यह शायद ऐसे पुलिसकर्मियों के कारण ही। जी हाँ ,पुलिस लोगो की जानमाल की सुरक्षा तो करती ही है। परन्तु उत्तराखण्ड पुलिस का एक जवान ऐसा भी है जिसने तीन माह में लगभग 71 लोगो रक्तदान कर चूका है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कांस्टेबल कैलाश हर तीन महीने में एक बार रक्तदान जरूर करते है। 

( कैलाश गौतम , उत्तराखण्ड पुलिस )

71 बार कर चुके है रक्तदान 
हरिद्वार के रुड़की के हनुमान कालोनी निवासी व चंपावत के रीठा साहिब थाने में तैनात कैलाश गौतम हर तीन माह में रक्तदान करते हैं। कैलाश अभी तक 71 बार रक्तदान कर चुके हैं। इसके प्रमाण पत्र भी उनके पास हैं। चिकित्सकों की सलाह पर वह हर तीन महीने में एक बार रक्तदान करते हैं। जब भी वह रक्तदान करते हैं तो उन्हें एक अलग ही खुशी महसूस होती है। उन्होंने बताया कि रक्तदान के कारण ही वह स्वस्थ रहते हैं। कोरोना काल में भी उन्होंने रक्तदान किया था। वह अपने सभी परिचितों को रक्तदान के लिए प्रेरित भी करते हैं। 15 मई को उन्होंने 71वीं बार रक्तदान किया।
रक्तदान करके खुशी मिलती है 
आपको बता दे कि कैलाश गौतम वर्ष 2004 में सबसे पहले रक्तदान किया था। तब एक गर्भवती महिला को रक्त की जरूरत थी। इसके बाद उन्होंने एक बच्चे को रक्त दिया। उनके रक्तदान से जब बच्चा ठीक हो गया तो उन्हें बहुत खुशी हुई। उन्हें लगा वह किसी के काम आ सके। इसके बाद उन्होंने प्रण किया कि वह नियमित रूप से रक्तदान करेंगे। तबसे अब तक वह लगातार रक्तदान कर रहे हैं। उनका कहना है कि रक्तदान करके जो खुशी मिलती है। शायद ही किसी और कार्य में मन को इतनी शांति मिलती हो।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *