Aryuved Haridwar Slider social Uttarakhand

कोरोना संक्रमण से रिकवरी के दौरान घर पर रखें अपने सही आहार-विहार का ध्यान। आखिर कैसे ? Tap कर जाने डा.महेंद्र राणा से 

Spread the love

( ज्ञान प्रकाश पाण्डेय )
हरिद्वार। 
कई सारे कोरोना संक्रमित इन दिनों ऐसे हैं जिनमें कि कोई गंभीर लक्षण नही दिखाई दे रहे हैं या हॉस्पिटल से रिकवरी कर घर आ गये हैं ।देशभर में ऐसे मरीजों को डॉक्टरों द्वारा घर पर आइसोलेट होकर ही अपना ख्याल रखने की सलाह दी गई है। ऐसे मरीज अक्सर अपने खान-पान को लेकर संशय में रहते हैं क्योंकि कोई उन्हें कुछ खाने की सलाह देता है तो कोई उन्हें कुछ कहता है। ऐसे में कुछ भी खाने की बजाय बहुत जरूरी है कि एक अनुभवी आयुर्वेद विशेषज्ञ के अनुसार व्यवस्थित डाइट चार्ट का पालन किया जाए ताकि व्यक्ति जल्द से जल्द स्वस्थ हो सके :-


* सुबह 7 बजे :-
कोशिश करें कि दिन की शुरुआत 7 बजे के आसपास करें और उठने पर एक गिलास गर्म पानी में नींबू -शहद या लेमन टी अथवा १ कप आयुष क्वाथ का सेवन करें। इसका सेवन करने से आपके शरीर को उठते ही विटामिन सी एवं भरपूर हर्बल एंटी ओक्सिडेंट मिलेंगे । सुबह उठते ही एकदम कुछ खाने का दिल नहीं करता है इसलिए ये ड्रिंक पीना आपके लिए बिल्कुल सही रहेगा।


*सुबह 9 बजे:-
   थोड़ा अनुलोम विलोम प्राणायाम करने के बाद सुबह 9 बजे तक आपको थोड़ी भूख लग सकती है और न भी लगे तो इस वक्त तक तो आप दो रोटी के ऊपरी फुलके, हरी सब्जी, अंडा दो पीस  का सेवन करें। नाश्ते में आप कुछ तला-गला या बाहर का खाने का प्रयास न करें। यदि रोज आप ये सब नहीं खा पा रहे हैं तो दही और ओट्स भी नाश्ते में ले सकते हैं।


* सुबह 11 बजे :-
11 बजे करीब आप थोड़े-बहुत फल खाएं और कोशिश करें कि फलों को एक जगह बैठकर न खाएं बल्कि थोड़ा घूमते- फिरते इनका सेवन करें। फल में संतरा, अमरुद, पपीता और अंगूर खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। ये आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता पर काम करेंगे, साथ ही पपीते के सेवन से आपको पेट से संबंधित समस्या नहीं होगी। फलों के साथ थोड़ा जीरा पाउडर व काले नमक का प्रयोग किया जा सकता है ।


*दोपहर डेढ़ बजे:-
    दोपहर एक बजे से दो बजे के बीच आप रोजाना नियम से लंच ले लें। लंच में  रोटी, मूंग दाल, हरी सब्जी, सलाद और सोयाबीन बड़ी लें। इस लंच मेनू के पालन में लापरवाही न करें। यदि आप प्रतिदिन पूरा व्यवस्थित भोजने लेंगे तो आपके शरीर में किसी प्रकार की कोई कमजोरी महसूस नहीं होगी और आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व भी मिलेंगे।


* शाम 4-5 बजे :-
शाम को आप अंकुरित अनाज का सेवन करें। आपको बहुत अधिक अंकुरित अनाज नहीं खाना है पर प्रतिदिन आधा कटोरी तो जरूर लें। अंकुरित अनाज में चना, हरा मूंग खाएं। इन पर नींबू भी निचोड़ सकते हैं। साथ ही 2 भिगोई हुई बादाम खाना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
     यदि आपको शाम को दूध की चाय पीने की आदत है तो थोड़े दिन के लिए उस आदत को बदलें। शाम में काढ़े या नींबू की चाय का सेवन करें और इनके साथ थोड़ा ही सही पर कुछ खाएं जरूर। उदाहरण के लिए आप दो-तीन बिस्कुट ले सकते हैं।


* रात साढ़े आठ से साढ़े नौ बजे:-
डिनर को ज़्यादा लेट न करें डिनर में रोटी, सब्जी और सलाद का सेवन करें। सब्जी एकदम सादी लें, मसालेदार सब्जियां अभी न खाएं। अगर आपको बलगम नही बन रहा है तो रात में 10 बजे करीब एक गिलास आमा-हल्दी वाला गुनगुना दूध पीकर सो जाएं।
    डा.महेन्द्र राणा के अनुसार इस समय ज़्यादा से ज़्यादा आराम करना आपके लिए बेहद और सबसे आवश्यक है ।

news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *