Ashtha Dehradun Rishikesh Slider Uttarakhand

साउथ फिल्म अभिनेत्री समैन्था रुथ प्रभु पहुंची उत्तराखण्ड ,दिव्य गंगा आरती में किया सहभाग। आखिर कहा ? Tap कर जाने

Spread the love

* स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी से भेंट कर लिया आशीर्वाद
* विश्व ग्लोब का अभिषेक कर जल संरक्षण का लिया संकल्प
( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
ऋषिकेश।
साउथ फिल्म अभिनेत्री समैन्था रुथ प्रभु परमार्थ निकेतन पहुंची उन्होंने परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज से भेंट कर आशीर्वाद लिया। तत्पश्चात विश्व विख्यात गंगा आरती में सहभाग किया।
स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने अभिनेत्री समैन्था प्रभु से चर्चा के दौरान कहा कि जल और पर्यावरण संरक्षण हेतु युवाओं को जागृत करने में देश के अभिनेता-अभिनेत्रियों का महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है। जल बहुत ही मूल्यवान संसाधन है अतः जल के महत्व को ध्यान में रखकर इसे संरक्षित करने एवं प्रदूषित होने से बचाने में जनमानस को जागृत करना अत्यंत आवश्यक है।


स्वामी जी ने कहा कि जल का पुनर्नवीनीकरण एवं पुनः उपयोग, जल प्रदूषण नियंत्रण के सर्वश्रेष्ठ तरीकों में से एक है, अतः इसे हमें अपनी आदतों में शामिल करना होगा तथा दूसरों को भी इसके लिये प्रेरित करना होगा। हम सभी को मिल कर ऐसे कदम उठाने होंगे जिससे जल की गुणवत्ता प्रभावित न होने पाए।
स्वामी जी ने कहा कि जल संकट से उबरना अकेले सरकार के वश में नहीं है, इसके लिये व्यक्तिगत स्तर पर भी हम सभी को ध्यान देना होगा कि जल का एक बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधन के रूप में सावधानीपूर्वक उपयोग और उपभोग किया जाना चाहिये। साथ ही वर्षा जल का संचयन करना तथा उपयोग किये गए जल को पुनः उपयोग करने लायक बनाने अर्थात् वाटर रिसाइकिलिंग करने के लिये मिलकर प्रयास करने की आवश्यकता है।अक्सर देखने में आता है कि जल की बर्बादी व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर सर्वाधिक होती है, इसलिये ही कहा गया है कि “रहिमन पानी राखिये, बिन पानी सब सून”। जल है तो जीवन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *