Haridwar Slider Swearing in program Uttarakhand

श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की नव गठित हरिद्वार इकाई को पंचपरमेश्वर ने मिलकर दिलाई शपथ।आखिर कौन है पंचपरमेश्वर ? जाने 

Spread the love

 * पत्रकारिता सामाजिक जिम्मेदारी का पवित्र मिशन : सी रविशंकर  

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

हरिद्वार । श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की नव गठित जिला इकाई को आज जिलाधिकारी सी रविशंकर ने जवाहरलाल नेहरु राष्ट्रीय युवा केन्द्र में पंचपरमेश्वर के रूप में पांच अतिथियों ने मिलकर समाज और सरकार के बीच  सेतु    का काम करने के लिए मिशनरी पत्रकारिता को नैतिक पतन से दूर रखने की शपथ दिलाई ।15 श्रमजीवी पत्रकारों को जिन पांच अतिथियों ने राष्ट्र एवं समाज की आवश्यकता के अनुरुप निष्ठा , एवं ईमानदारी से कर्तव्य का पालन करने की शपथ दिलाई उनमें धर्म क्षेत्र से निर्मल अखाड़े के महंत अमनदीप सिंह ,विद्वत क्षेत्र से ऑल इंडिया ब्राम्हण महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उत्तराखंड ब्राह्मण सभा के प्रदेश अध्यक्ष प पदम प्रकाश  शर्मा ,राज्य शासन के प्रतिनिधि के रूप में जिला मजिस्ट्रेट सी रविशंकर ,बुद्धिजीवी वर्ग से श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के प्रदेश माहमंत्री विश्व जीत सिंह नेगी  तथा राजनैतिक वर्ग से नगर पालिका परिषद शिवालिक नगर के चेयरमैन राजीव शर्मा सम्मिलित थे।


          श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की जिला इकाई के शपथ ग्रहण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित करते हुए जिला अधिकारी सी रविशंकर ने कहा पत्रकारिता सामाजिक जिम्मेदारी का पवित्र मिशन है और कोरोना जैसे वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए जनता को सावधान करने में मीडिया की भूमिका और महत्वपूर्ण  हो जाती है। संकटकाल में शासन और प्रशासन को सहयोग देने के लिए जनपद वासियों का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि आज सरकार और जिला प्रशासन कोरोना से लड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। कार्यक्रम को  अध्यक्ष पद से संबोधित करते हुए ऑल इंडिया ब्राह्मण संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तथा उत्तराखंड ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष प  पदम प्रकाश शर्मा ने कहा पत्रकारिता अनादिकाल से समाज की मार्गदर्शक रही है और आज भी सच्चाई लिखने वाले पत्रकारों की कमी नहीं है, उन्होंने श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की नीतियों एवं उद्देश्यों की सराहना करते हुए कहा कि यह शपथ ग्रहण कार्यक्रम हरिद्वार की पत्रकारिता को सार्थकता प्रदान करेगा।


          धर्म क्षेत्र की ओर से नई कार्यकारिणी को आशीर्वाद देते हुए श्री निर्मल पंचायती अखाड़ा के महंत अमनदीप सिंह महाराज ने कहा पत्रकार देवऋषि नारद के वंशज हैं और जिस प्रकार नारद जी सृष्टि के संचालन में देवताओं तथा भगवान के साथ तारतम्य स्थापित करते थे उसी प्रकार हमारे पत्रकार बंधु समाज और सरकार के बीच में सेतु का  काम कर रहे हैं। बुद्धिजीवी वर्ग की ओर से नव गठित इकाई के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के प्रदेश महामंत्री विश्वजीत सिंह नेगी ने कहा कि हमारा संगठन मिशनरी पत्रकारिता को पुनः स्थापित करने के लिए सम्पूर्ण उत्तराखंड में सशक्त इकाइयां गठित कर रहा है जो सभी एकजुट होकर राज्य के विकास में भागीदार बंन रहे हैं। नव गठित नगर पालिका परिषद शिवालिक नगर के प्रथम चेयरमैन राजीव शर्मा ने श्रमजीवी कार्यकारिणी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पत्रकारिता बड़ा जोखिम भरा कार्य है और अपने ही सदस्यों के हितो की रक्षा करने में पत्रकार संगठनों की भूमिका सराहनीय रही है।

इससे पूर्व सभी अतिथियों ने मंगल दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ कराया, संस्थाध्यक्ष राम नरेश यादव ने संगठन की उपलब्धि एवं भावी योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए अतिथियों का अभिनंदन किया तथा श्रमजीवी शब्द को परिभाषित करते हुए कहा कि जो पत्रकार अपने श्रम से समाचारों का सृजन कर समाज को समर्पित करता है वही श्रमजीवी पत्रकार कहलाता है। शपथ लेने वालों में प्रमुख रूप से जिलाध्यक्ष -राम नरेश यादव, जिला महामंत्री- ज्ञान प्रकाश पांडे, कोषाध्यक्ष -विनीत धीमान, उपाध्यक्ष- अनूप सिंह सिद्धू एवं बबिता भाटिया ,अनुशासन समिति अध्यक्ष -मनीष कागरान ,सचिव -अशोक गिरी ,मनोज शर्मा, संजय लांबा एवं शिवाकांत पाठक तथा सदस्य कार्यकारिणी के रूप में  संजय शर्मा ,पंकज स्वन्नी एवं डॉक्टर अनिल कुमुद ,जबकि हेमा भंडारी तथा देवम मेहता को बाद में शपथ दिलाई जाएगी। अंत में महामंत्री ज्ञान प्रकाश पांडे ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पदम प्रकाश शर्मा ने तथा संचालन रामनरेश यादव एवं ज्ञान प्रकाश पांडे ने संयुक्त रुप से किया कोरोनाकाल के चलते सदस्यों की संख्या तथा कार्यक्रम को सूक्ष्म रूप में रखा गया था।

news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *