assembly election 2022 Dehradun Slider States Uttarakhand

विधानसभा चुनाव 2022 : उत्तराखण्ड में नई सरकार गठन के लिए हो रहा मतदान ,पांचवी विधानसभा के लिए 82 लाख मतदाता चुनेगे विधायक। आखिर कितने बजे तक होगा मतदान ? Tap कर जाने 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
देहरादून। उत्तराखण्ड की पांचवी निर्वाचित विधानसभा के लिए आज ( सोमवार ) मतदान हो रहा है। रविवार शाम तक सभी बूथों पर पोलिंग पार्टिया पहुंच चुकी है। विधानसभा चुनाव 2022 के लिए मतदान 14 फरवरी ( आज ) सुबह आठ बजे से शाम छह बजे के बीच होगा। पिछली बार प्रदेश में कुल 65.56 प्रतिशत मतदान हुआ था, इस बार निर्वाचन आयोग के सामने कोविड के चलते मत प्रतिशत बढ़ाने की भी चुनौती होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या के अनुसार राज्य के सभी 11697 बूथों पर पोलिंग पार्टियां मतदान के साजो सामान के साथ पहुंच चुकी हैं। कुल 82.66 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस बार आयोग ने मतदान के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया है। इस कारण शाम छह बजे तक मतदान सम्पन्न होगा।
साल 2012 और 2017 में क्रमश 67.22 और 65.56 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था, इस बार आयोग मत प्रतिशत में बढ़ोत्तरी की उम्मीद जता रहा है। इधर, डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि मतदान के दिन सभी राज्य और जिला बॉर्डर पर हर वाहन की जांच होगी। निजी कार्य से कहीं भी वाहन से आने जाने पर कोई रोक नहीं है, कोई पर्यटक या तीर्थ यात्री उत्तराखंड आ सकता है। लेकिन किसी भी स्थिति में इसका इस्तेमाल चुनाव संबंधित कार्यों के लिए नहीं होने दिया जाएगा।
सीमावर्ती राज्यों में भी अवकाश
सौजन्या ने बताया कि उत्तराखंड में मतदान को देखते हुए सीमावर्ती राज्यों यूपी, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश ने भी इन राज्यों में कार्यरत उत्तराखंड के मतदाताओं के लिए सवेतन अवकाश की घोषणा की है। इसके साथ ही अधिक से अधिक मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने संपूर्ण उत्तराखंड में आज (सोमवार) सम्पूर्ण सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। यदि अवकाश के बदले किसी कर्मचारी या मजदूर का वेतन, मजदूरी में कटौती की गई तो उनके ऐसे नियोजकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
अब तक 43 हजार कर चुके मतदान
प्रदेश में 43,048 मतदाता पहले ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। इसमें सर्विस वोटर, निर्वाचन कर्मी और घर से मतदान करने वाले मतदाता शामिल है। निर्वाचन आयोग ने इस श्रेणी में कुल 1,57,216 मतपत्र जारी किए थे। आयोग ने स्पष्ट किया है कि जिन मतदाताओं को पोस्टल बैलेट जारी किए थे यदि उन्होंने पोस्टल बैलेट से मतदान नहीं किया है तो अब वो बूथ पर वोट नहीं दे पाएंगे।
कुल मतदाता – 82,66,644
पुरुष – 42,38,890
महिला – 39,32,995
अन्य – 288
सर्विस वोटर – 94,471
कुल बूथ – 11,697
माइग्रेट बूथ – 24
शतायु वोटर – 1,556
बर्फबारी प्रभावित – 766
हेल्पलाइन नंबर 1905

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें
Stay Safe , Stay Healthy
मास्क के साथ-साथ , हाथो को धुले जरूर।
news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *