Haridwar Slider Somvati Amavasya Bath States traffic diversion Uttarakhand

बड़ी खबर : सोमवती अमावस्या स्नान से पहले हरिद्वार हुआ फुल ,होगा ट्रैफिक डायवर्जन। आखिर क्या है यातायात प्लान ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
हरिद्वार। कल अर्थात सोमवार को पड़ने वाले सोमवती अमावस्या स्नान को लेकर हरिद्वार पुलिस ने यातायात प्लान रविवार से लागु हो जायेगा। 
 रविवार दोपहर दो बजे से लेकर सोमवार को स्नान पर्व के सकुशल सम्पन्न होने तक हरिद्वार-दिल्ली हाईवे पर भारी वाहन नहीं दौड़ सकेंगे। एसएसपी / DIG हरिद्वार डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर और इमलीखेड़ा- भगवानपुर हरिद्वार की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को ऋषिकुल हाईवे से डायवर्ट कर ऋषिकुल मैदान पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
छोटे चौपहिया वहां यहाँ होंगे पार्क 
छोटे चौपहिया वाहनों को अलकनन्दा पार्किंग, रोडीवेलवाला दीनदयाल पार्किंग व पन्तद्वीप पार्किंग में पार्क किया जाएगा। रोडीबेलवाला, पतद्वीप पार्किंग के फुल होने पर दिल्ली की तरफ से आ रहे वाहन को नगला इमरती से रुड़की हाईवे से डायवर्ट कर लक्सर, जगजीतपुर, बूढीमाता तिराहा से बैरागी कैम्प पार्किंग में भेजा जाएगा।
सहारनपुर की तरफ से आने वाले वाहन यहाँ होंगे पार्क 
सहारनपुर की तरफ से आ रहे वाहनों को इमलीखेड़ा, धनौरी, बहादराबाद की ओर से आने वाले वाहनों को गुरुकुल कांगड़ी फ्लाई ओवर से सर्विस लेन से सिंहद्वार होते हुए देशरक्षक तिराहे, बुढ़ीमाता तिराहे से डायवर्ट कर बैरागी कैम्प पार्किंग में भेजा जाएगा।दिल्ली से देहरादून जाने वाले वाहनों का शहर में अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में मंगलौर से वाहनों को डायवर्ट कर भगवानपुर, छुटमलपुर, बिहारीगढ़ होते हुए देहरादून की ओर भेजा जाएगा।
नजीबाबाद/बिजनौर की ओर से आने वाले यहाँ होंगे पार्क
नजीबाबाद/बिजनौर की ओर से आने वाले वाहनों को 4.2 पुल से डायवर्ट कर नीलधारा/गौरीशंकर पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। देहरादून और ऋषिकेश जाने वाले वाहन होली चौक व हनुमान मन्दिर तिराहे से चीला होते हुए होते हुए अपने-अपने गंतव्य को जाएंगे। देहरादून, ऋषिकेश की ओर से आने वाले वाहनों को दूधाधारी चौक से डायवर्ट कर मोतीचूर पार्किंग में पार्क कराया जाएगा।
ऑटो-विक्रम के लिए यह रहेगा प्लान
ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो,विक्रम को जयराम मोड़ से, ज्वालापुर की तरफ से आने वाले वाहनों को भगत सिंह चौक से और बिल्केश्वर तिराहे से डायवर्ट कर वापस भेजा जाएगा। कनखल की तरफ से आने वाले ऑटो, विक्रम को तुलसी चौक तक आने दिया जाएगा।
सोमवती अमावस्या स्नान से दो दिन पहले ही हरिद्वार पूरी तरह फुल हो गया है। विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु हरिद्वार पहुंच चुके हैं। रविवार को छुट्टी होने के कारण शनिवार को ही श्रद्धालु हरिद्वार आ चुके थे। वाहनों की संख्या अधिक होने के कारण हाईवे पर दो किलोमीटर लंबा जाम भी लगा। सोमवार तक हरिद्वार के होटलों और धर्मशालाओं में जगह नहीं है।
रोड़ी बेलवाला चौकी के निकट शंकराचार्य चौक से आने वाले मार्ग पर करीब दो किलोमीटर लंबा जाम था। बैरागी कैंप को जाने वाली सर्विस लेन पर भी वाहनों की लंबी कतार देखने को मिली। शहर की अंदरूनी सड़कों पर अन्य दिनों की तुलना में कम जाम देखने को मिला। यातायात पुलिस शहर की अंदरूनी सड़कों और हाईवे पर जाम न लगे इसके लिए कई कार्ययोजना बना चुकी हो।
लेकिन वीकेंड आते ही पुलिस प्रशासन की जाम से निपटने की सारी तैयारी धड़ाम हो जाती है। शनिवार को भी हाईवे के उसी स्थान पर लंबा जाम लग गया, जहां चारधाम यात्रा के पहले से वीकेंड पर जाम लगता है। शनिवार को रोड़ी बेलवाला चौकी के निकट वाहनों की लंबी कतार हाईवे पर देखी गई। हाईवे पर करीब दो किलोमीटर के जाम ने लोगों को तपती धूप में परेशान किए रखा।
इस दो किलोमीटर की दूरी को वाहन से तय कर ने में आधे घंटे से अधिक का समय लगा। वहीं चंडी घाट पुल की ओर से बैरागी कैंप को आने वाली सर्विस लेन पर भी आयरिश पुल के पास वाहनों की लम्बी कतार देखने को मिली। धर्मशाला सुरक्षा समिति के महामंत्री विकास तिवारी ने बताया कि 15 जून तक धर्मशालाएं बुक हैं। उधर हरिद्वार के एक होटल व्यवसायी मनीष मालिक ने बताया कि होटल सोमवार तक के लिए बुक हैं।
शाम की आरती के बाद होती है परेशानी
वीकेंड पर यात्रियों की भीड़ अधिक होने पर अपर रोड और बड़ा बाजार में पैदल यात्रियों का दबाव रहता है। वहीं शाम की गंगा आरती खत्म होने के बाद पोस्ट ऑफिस, वाल्मीकि चौक के निकट, बिरला घाट से भाटिया भवन को जाने वाले मार्ग, भीमगोड़ा बैरियर पर जाम लगता है। टैम्पो और ई-रिक्शा का दबाव अधिक होने के कारण जाम लग रहा है।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।

news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *