"Demystifying Cell-Free Communication 6G and Beyond Systems" IIT Roorkee organized a high-level workshop Roorkee Slider States Uttarakhand

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की ने “6जी एवं उससे आगे सिस्टम के लिए डिमिस्टिफाइंग सेल-फ्री कम्युनिकेशन ” पर उच्च स्तर पर कार्यशाला का किया आयोजन। आखिर कहा और क्यों ? Tap कर जाने 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
रुड़की।  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (आईआईटी रुड़की) एसईआरबी की त्वरित विज्ञान योजना के तहत 05 से 11 जून तक “6जी और उससे आगे सिस्टम के लिए डिमिस्टिफाइंग सेल-फ्री कम्युनिकेशन पर सात दिवसीय उच्च स्तरीय कार्यशाला का आयोजन कर रहा है। कार्यशाला, परिसर में एपीजे ब्लॉक में ईसीई संकाय सदस्यों, प्रो. अभय के. साहप्रो. एकांत शर्माप्रो. अंशुल जायसवाल एवं प्रो. एम. रावत द्वारा आयोजित की जा रही है। कार्यशाला का केंद्र पारंपरिक मल्टीसेल सिस्टम के संभावित विकल्प के रूप में 6जी और उससे आगे के सिस्टम के लिए विचार किए जा रहे सेल-फ्री सिस्टम पर चर्चा करना है। ऐसी प्रणालियों मेंबेस स्टेशन एंटेना एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र में कई एक्सेस पॉइंट्स (APs) के माध्यम से वितरित किए जाते हैं और बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं/उपकरणों की सेवा करते हैं। यह एक ऐसे परिदृश्य की ओर ले जाता है जहां एक उपयोगकर्ता, बीएस के पारंपरिक मामले के बजाय, कई एपी से घिरा होता है। इस प्रकारसेलुलर संचार की पूरी अवधारणा को नया रूप दिया जा रहा है।
कार्यशाला का उद्घाटन 5 जून 2023 को सुबह 10 बजे प्रोफेसर अजीत कुमार चतुर्वेदी, पूर्व निदेशक, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की व प्रोफेसर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर द्वारा प्रोफेसर रजत अग्रवाल, एसोसिएट डीन इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की, प्रोफेसर संजीव मन्हास, कार्यवाहक प्रमुख, ईसीई, प्रो अभय के साह, कार्यक्रम आयोजक एवं सहायक प्रोफेसर की उपस्थिति में किया जाएगा। इस कार्यशाला में कुल 12 विशेषज्ञ (विदेश से 2अन्य आईआईटी/आईआईएससी/सीएफआई से 5आईआईटीआर से 4 और उद्योग से 1) और 45+ प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। इन 45 प्रतिभागियों में से 30 एसईआरबी द्वारा प्रायोजित हैं10 स्व-प्रायोजित हैं या अन्य परियोजनाओं द्वारा समर्थित हैंऔर शेष हमारे आंतरिक छात्र हैं। इस वर्कशॉप के लिए फंडिंग एजेंसियां एसईआरबी(SERB), नई दिल्लीआईआईटीबी कॉमेट फाउंडेशन एवं आईईईई रुड़की सब-सेक्शन हैं। कार्यशाला में अन्य प्रमुख वक्ताओं में प्रोफेसर ए चोकलिंगमआईआईएससी बैंगलोरप्रोफेसर हेन एनगोक्वींस यूनिवर्सिटीबेलफास्टप्रो लुका सांगुइनेटीपीसा विश्वविद्यालयइटलीप्रोफेसर संदीप कुमारआईआईटी दिल्लीडॉ. सत्य के वंकयालासैमसंगआर एंड डी संस्थानप्रोफेसर आदर्श पटेलआईआईटी मंडीप्रो मोहम्मद शरीकएएमयू अलीगढ़प्रो मीनाक्षी रावतआईआईटी रुड़कीप्रोफेसर एकांत शर्माआईआईटी रुड़कीप्रोफेसर अंशुल जायसवालआईआईटी रुड़की उपस्थित रहे। कार्यशाला का प्रारम्भ अतिथियों के आगमन एवं प्रोफेसर एस मन्हासकार्यवाहक प्रमुखईसीईआईआईटी रुड़कीप्रो रजत अग्रवाल एसोसिएट डीन इनक्यूबेशन एंड इनोवेशनआईआईटी रुड़की के सम्बोधन के साथ रहा। 
कार्यशाला या वर्कशॉप का उद्देश्य सेल-फ्री कम्युनिकेशन के बिल्डिंग ब्लॉक्स को खोलना है और सेल-फ्री कम्युनिकेशन पर सेल्युलर कम्युनिकेशन के मूल सिद्धांतों से लेकर उद्योग/मानक परिप्रेक्ष्य तक के विषयों को कवर करना है। इसमें सेल-फ्री सिस्टम का मॉडलिंग, कुछ प्रासंगिक सिग्नल प्रोसेसिंग चुनौतियां, आईआरएस, वीएलसी आदि के साथ सह-अस्तित्व के मुद्दे और एआई/एमएल की भूमिका भी शामिल होगी। इनके अलावा, प्रतिभागी, प्रदर्शन का अनुकूलन और मूल्यांकन करने के लिए प्रोटोटाइप एल्गोरिदम को लागू करने में भी लगे रहेंगे। 
कार्यशाला के बारे में बात करते हुएप्रोफेसर के के पंतनिदेशक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की ने कहा, “मैं आईआईटी रुड़की में ईसीई विभाग द्वारा आयोजित इस महत्वपूर्ण कार्यशाला में सभी कामकाजी वृत्तिकों और संकायों का दिल से स्वागत करता हूं। विभाग 5जी/6जी डोमेन में प्रशिक्षणअनुसंधान एवं विकास गतिविधियों में अग्रणी है और यह कार्यशाला उसी दिशा में एक प्रयास है। इस प्रकार की डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए “प्लग-एंड-प्ले” आर्किटेक्चर की आवश्यकता होती हैजिसके माध्यम से डिजिटल बिल्डिंग ब्लॉक्स समय के साथ विविध उपयोग के मामलों में समाधान बनाने में मदद कर सकते हैं। यह कार्यक्रम न केवल बढ़ाने में मदद करेगा बल्कि एक नींव के रूप में काम करेगा जो पीजी/पीएचडी छात्रों और कामकाजी वृत्तिकों के लिए आवश्यक अनुसंधान एवं विकास कौशल के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।”                              
अपने संबोधन में आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ए के चतुर्वेदी ने कहा, “मैं इस महत्वपूर्ण कार्यशाला के आयोजन के लिए एसईआरबी की स्वीकृति और प्रायोजन प्राप्त करने पर आईआईटी रुड़की के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं संचार अभियांत्रिकी विभाग को बधाई देना चाहता हूं।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें।
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।
news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *