Action for new districts If you are driving without wearing black glasses National,New Delhi Slider then your challan can be deducted

बड़ी खबर : बिना काला चश्मा लगाए यदि आप गाड़ी चला रहे है तो काट सकता है आपका चालान। आखिर क्यों और क्या ट्रैफिक नियम ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
नई दिल्ली। अगर आप अपनी गाड़ी से ट्रेवल करते हैं तो आपको इस ट्रैफिक नियम का पता होना चाहिए नहीं तो भारी चालान कर सकता है। इस नियम के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं लेकिन अगर आप इस नियम को फॉलो नहीं करेंगे तो आपको काफी नुकसान का सामना करना होगा। अगर आप बिना काला चश्मा पहने गाड़ी चलाएंगे तो आपका चालान कटेगा। हर देश के अपने ट्रैफिक रूल्स होते हैं और ये सभी रूल्स आपकी सेफ्टी के लिए होते हैं। आज हम आपको अलग-अलग देशों के कुछ ऐसे ट्रैफिक रूल के बारे में बताएंगे जो थोड़ें अजीब हैं पर सेफ्टी को ध्यान में रख कर बनाएं गए हैं और अगर फॉलो नहीं किए गए तो चालान भी कटता है।
वाहन चलाते समय काला चश्मा पहनना जरूरी
स्पेन में कुछ ऐसे ट्रैफिक नियम है। जिन्हें सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। यहां के ट्रैफिक नियम बड़े अजीबो गरीब हैं। यहां अगर बिना ब्लैक सनग्लासेज लगाए ड्राइविंग करते हैं तो इसके लिए जुर्माना भरना पड़ता है। इस नियम के बनाने के पीछ एक बड़ी वजह है कि यहां की सरकार का मानना है कि सन ग्लास पहनकर गाड़ी चलाने से धूप की वजह से सड़क पर कोई भी हादसा होने से रोका जा सकता है।
गंदी कार चलाने पर कटेगा मोटा चालान
रूस में अगर प वाहन चला रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। अगर आपकी कार गंदी और चला रहे हैं तो फिर समझिए कि मोटा चालान काटा जा सकता है। इसके लिए 30EUR यानी करीब 2,693 रुपये का चालान भरना पड़ेगा।
थाइलैंड में शर्टलेस होकर की ड्राइविंग तो मोटा चलान कटता है
थाईलैंड में अगर कोई मेन या वीमेन टॉपलेस ड्राइविंग करते पाए गए तो चालान भरना पड़ेगा। यहां पर टॉपलेस या शर्टलेस होकर कार चलाने का मतलब है कि आपने अपराध कर दिया है। ऐसे में यहां पर कपड़े पहनकर ही सड़क पर गाड़ी चलाना ही फायदेमंद होगा।
भारत में कार को चलते हुए नहीं छोड़ सकते
अगर आपको लगता है कि कार को किसी जगह पर चलती छोड़ देने से आपको कोई कुछ नहीं कहेगा तो आप गलतफहमी में हैं। इस मामले में अगर मुंबई ट्रैफिक पुलिस किसी गाड़ी को बेवजह चलती हुई देखती है तो उस पर जुर्माना लगा सकती है। हालांकि ये नियम तब लागू होता है। जब आपकी कार ट्रैफिक सिग्नल पर काफी देर से खड़ी है या पार्किंग में ऑन खड़ी है। इस नियम के चलते ग्राहकों का ही फायदा है क्योंकि बेवजह गाड़ी ऑन रखने से फ्यूल की बर्बादी होती है। इसके अलावा इससे प्रदूषण भी बढ़ता है। इसलिए जब भी गाड़ी चल ना रही हो तो उसे बंद कर देना चाहिए।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें।
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।
news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *