National

केजरिवाल का शपथ ग्रहण रामलीला मैदान बस अबसे थोड़ी देर में ,दिल्ली के 50 निर्माता बने खास मेहमान। आखिर कौन है ? जाने

Spread the love

* दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय रामलीला मैदान में समारोह की तैयारियों का मुआयना करने पहुंचे। 
* मंच के नजदीक करीब 40 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं, जबकि पीछे की तरफ खाली स्थान छोड़ा गया है। 

(ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
नई दिल्ली। दिल्ली की सत्ता पर लगातार तीसरी बार काबिज होने जा रहे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रविवार को अपनी कैबिनेट के साथ रामलीला मैदान में अनूठे तरीके से शपथ लेंगे। इस समारोह में दिल्ली के निर्माता के नाम से मंच बनाया गया है। इस पर दिल्ली को बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले अलग-अलग तबकों के 50 लोग रहेंगे।

 इनमें डॉक्टर, शिक्षक, बाइक एंबुलेंस राइडर्स, सफाई कर्मचारी, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, बस मार्शल, ऑटो ड्राइवर आदि शामिल हैं। खास बात यह भी है कि दिल्ली की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पूरी दिल्ली को बुलावा भेजा गया है। आम आदमी पार्टी का अनुमान है कि करीब एक लाख लोग रामलीला मैदान पहुंच सकते हैं। इसको देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने भी आवाजाही आसान करने के लिए प्लान तैयार किया है।

 शनिवार दोपहर बाद दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय रामलीला मैदान में समारोह की तैयारियों का मुआयना करने पहुंचे। उन्होंने बताया कि मंच के नजदीक करीब 40 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं, जबकि पीछे की तरफ खाली स्थान छोड़ा गया है, जिससे भीड़ बढ़ने पर लोग खड़े होकर समारोह देख सकेंगे। सभी तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं।

तीसरी बार भी लोगों की उम्मीदों को करेंगे पूरा: सिसोदिया

मनीष सिसोदिया ने एक समाचार चैनल से बात करते हुए कहा कि हम तीसरी बार सरकार बना रहे हैं। इस बार भी लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे।

‘दिल्ली की निर्माता’ नाम से सजा मंच

शपथग्रहण समारोह में ‘दिल्ली के निर्माता’ नाम से मंच बनाया गया है। इस पर दिल्ली को बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले अलग-अलग तबकों के 50 लोग रहेंगे। 

ड्रोन से होगी निगरानी

दिल्ली और सीआरपीएफ समेत अर्द्धसैन्य बलों के 2,000 से 3,000 कर्मी सुरक्षा बंदोबस्त के तौर पर तैनात किए गए। निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं रामलीला मैदान के आसपास के इलाके में सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक यातायात पाबंदियां लगाई गई हैं।

आप समर्थक मोर बनकर पहुंचे रामलीला मैदान 

केजरीवाल के शपथग्रहण के लिए आम आदमी पार्टी के समर्थक उदय वीर रामलीला मैदान पहुंचे। उदय वीर मोर बन कर कार्यक्रम स्थल पहुंचे हैं।

पीएम मोदी पर सिसोदिया ने साधा निशाना

मनीष सिसोदिया ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि देश के और लोगों को भी बदलाव के लिए तैयार होना पड़ेगा। 10 लाख की सूट खरीदने से अच्छा है कि यह पैसे लोगों पर खर्च किए जाएं।

केजरीवाल ने ट्वीट कर यादि न्योता

शपथग्रहण समारोह से पहले अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि आज तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लूंगा। अपने बेटे को आशीर्वाद देने रामलीला मैदान जरूर आइएगा।

नायक वाले पोस्टर पर केजरीवाल

रामलीला मैदान में आप कार्यकर्ता नायक फिल्म का एक पोस्टर लेकर पहुंचे हैं, जिसमें केजरीवाल की तुलना अनिल कपूर की फिल्म वाले ‘नायक’ से की गई है। पोस्टर पर लिखा है ‘नायक 2 इज बैक अगेन’।

पिछले कैबिनेट को दोहराने में कुछ गलत नहीं- सिसोदिया

शपथग्रहण से पहले मनीष सिसोदिया ने कहा कि इसमें कुछ गलत नहीं है अगर केजरीवाल पिछले मंत्री परिषद को ही दोहराना चाहते हैं। लोग हमारी कैबिनेट के काम से खुश हैं और इसी काम के आधार पर इस बार हमें जीत मिली है। हम इसी तरह लोगों का विश्वास बनाए रखेंगे।

शपथग्रहण के लिए मंच तैयार

केजरीवाल के तीसरे शपथग्रहण समारोह के लिए रामलीला मैदान सजधज कर तैयार है। सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कुछ ही देर में धूमधाम के साथ कार्यक्रम शुरू होगा।

मीडिया के लिए पार्किंग की सुविधा

इन रास्तों पर कर्मिशियल वाहनों/बसों की आने की अनुमति नहीं है।

-राजघाट चौक और दिल्ली गेट चौक से जेएलएन मार्ग से गुरु नानक देव चौक की ओर।

-नेताजी सुभाष मार्ग से दिल्ली गेट चौक की ओर छत्ता रेलमार्ग।

-पहाड़गंज चौक होते हुए अजमेरी गेट से डीबीजी रोड की ओर।

-रामचरण अग्रवाल चौक से दिल्ली गेट चौक होते हुए बीएसजेड मार्ग से होते हुए।

-डीडीयू मिंटो सड़क से विवेकानंद मार्ग से कमला बाजार चौक की ओर।

-रणजीत सिंह फ्लाईओवर की ओर बाराखंभा टॉलस्टाय मार्ग।

यहां वाहनों की पार्किंग का इंतजाम

उधर, ट्रैफिक पुलिस की सलाह है कि रविवार को रामलीला मैदान से जुड़ी सड़कों से निकलने वाले लोगों को थोड़ी एहतियात बरतनी होगी। इस दौरान कुछ रास्तों को बंद करने के साथ इसका ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा।

यहां वाहनों की पार्किंग का इंतजाम

-कारों के लिए सामान्य पार्किंग सिविक सेंटर के अंदर और पीछे होगी।

-बसों के लिए सामान्य पार्किंग माता सुंदरी रोड, पावर हाउस रोड, वेलोड्रोम रोड, राजघाट पार्किंग, शांति वैन पार्किंग, सर्विस रोड राजघाट और समता स्टाल पर होगी।

-ओबी वैन को जवाहर लाल नेहरू मार्ग के पास पार्क किया जाएगा। रामलीला मैदान गेट नंबर 2 से लेकर कमला मार्केट तक लागू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *